src='https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js'/> वीमेन स्क्रीन : इस बार फोकस में अफगान महिलाएँ और लड़कियाँ

Thursday, August 15, 2024

इस बार फोकस में अफगान महिलाएँ और लड़कियाँ

तालिबान के 3 साल के शासन में महिलाओं का संघर्ष जारी 


अफ़गानिस्तान: 12 अगस्त 2024: (यूएन वूमेन//द वूमेन स्क्रीन डेस्क)::

अगस्त 2021 में जब से तालिबान ने अफ़गानिस्तान पर कब्ज़ा किया है, तब से महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों और स्वतंत्रता पर गंभीर हमले हो रहे हैं। तालिबान शासन ने 70 से ज़्यादा ऐसे आदेश और निर्देश लागू किए हैं जिनका उद्देश्य विशेष रूप से अफ़गान महिलाओं की स्वायत्तता और रोज़मर्रा की ज़िंदगी को सीमित करना है। ये प्रतिबंध शिक्षा, रोज़गार, प्रजनन अधिकार, मातृ स्वास्थ्य देखभाल, मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं और अन्य जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में फैले हुए हैं।

अफ़गान महिलाएँ इन भारी चुनौतियों के बावजूद असाधारण लचीलापन और साहस का प्रदर्शन करती रहती हैं। समानता और सम्मान के लिए लड़ने का उनका दृढ़ संकल्प उनके रोज़मर्रा के जीवन में स्पष्ट दिखाई देता है - अपने घरों को छोड़ने के सरल से लगने वाले काम से लेकर व्यवसाय चलाने, समुदायों को संगठित करने और अपने अधिकारों की वकालत करने के जटिल प्रयासों तक। दबे होने के बजाय, उनका संकल्प मज़बूत होता दिख रहा है।

यूएन वूमेन अफ़गानिस्तान में ज़मीनी स्तर पर एक दृढ़ सहयोगी बनी हुई है, जो हर दिन अफ़गान महिलाओं और लड़कियों के साथ खड़ी है। हमारी रणनीति विभिन्न पहलों के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने पर केंद्रित है, जिसमें महिला संगठनों के लिए समर्थन बढ़ाना, जीवन रक्षक सेवाएँ प्रदान करने वाली महिला मानवीय कार्यकर्ताओं का समर्थन करना और महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों में निवेश करना शामिल है। यह महत्वपूर्ण कार्य हमारे अफ़गान महिला कर्मचारियों के अमूल्य योगदान के माध्यम से संभव हुआ है, जो हमारे मिशन के केंद्र में हैं।

जैसे-जैसे संघर्ष जारी है, अफ़गान महिलाओं की अटूट भावना वैश्विक एकजुटता और समर्थन के महत्व की एक शक्तिशाली याद दिलाती है। फोटो: यूएन वूमेन/सैयद हबीब बिडेल

No comments:

Post a Comment